place to visit in jaisalmer

Places to visit in Jaisalmer – hindi travel guide

Spread the love

Places to visit in Jaisalmer : भाटी राजपूतो का रजवाड़ा जैसलमेर अपनी संस्कृति और खूबसूरती के लिए जाना जाता है यंहा दुरो दूर फैला थार रेगिस्तान अपने अंदर सैंकड़ो राज छुपाए  है . चाहे वो खिलजी का बिना दुर्ग जीते खाली हाथ लौटना हो या फिर 84 गाँवों  का रातो रात खाली हो जाना हो. आज इस लेख में मै आपसे 7 ऐसे स्थान का जिक्र करूंगा जो आपको जरुर देखने चहिये अगर आप जैसलमेर को सम्पूर्ण तौर पे घूमना चाहते है .

Places to visit in Jaisalmer – जैसलमेर के दर्शनीय स्थल 

ये पांच जगह मैंने जैसलमेर दौरे पर देखी और सबसे आकर्षक लगी जहाँ जाना फिजूल नहीं है. यंहा किले है , हवेलिया  है , एक झील है , रेत के धोरे है , और सबसे ख़ास जगह जिसे भारतीय जवानो ने अपने लहू से सींचा है . Places to visit in Jaisalmer अर्थात  जैसलमेर के  दर्शनीय स्थल का ये लेख उन घुमक्कड़ो  के लिए है जो की जैसलमेर को गहराई से जान ना चाहते है .

1. Golden fort सोनार किला 

GOLDEN FORT JAISALMER HINDI

Places to visit in Jaisalmer  की सूचि में सबसे पहले नाम आता है जैसलमेर के दुर्ग का , बिना इस किले में घुमे जैसलमेर में घूमना अधूरे ज्ञान बराबर है , अगर आप जैसलमेर  आते है तो मै राय देता हु सबसे पहले यहीं जाए बाकी के काम बाद में या  बाकी की जगह बाद में जाए . ये एक विशाल किला है जहाँ आज भी लोग किले के अंदर रहते है . किले को पीले बलुवा पत्थरों से बनाया गया और जब इसपे सूर्यास्त या सूर्योदय के समय किरने पड़ती है तो ये सोने सा चमक उठता है इस लिए इसे सोनार किला भी कहा जाता है .

THINGS TO DO AT GOLDEN FORT – बा री हवेली ,जैन मंदिर , रानी महल, संघ्राह्ल्या, सूरज पोल

GOLDEN FORT ENTRY- किले में प्रवेश हेतु कोई शुल्क नहीं है क्यूंकि यह आवासीय किला है  म्यूजियम देखने  पर पैसा लगता है जो की है 100 rs भारतीय है तो और बा री हवेली  की टिकेट है 50 रुपए .

best time to visit in golden fort – सुबह 9 से 12 बजे और शाम 3 से 5 बजे

2. Gadisar lake गढ़ीसर झील 

Gadisar lake, place to visit in jaisalmer, jaisalmer stories , तिलों की वेश्या

Places to visit in Jaisalmer की सूचि में दुसरे नंबर पर आती है महारावल गडसी द्वारा बनवाई गई एक झील जो की रेगिस्तान में नखलिस्तान के नाम से प्रशिद्ध है . किले को देखने के बाद यंहा जा सकते है  ये झील फोटो खींचने के शौक़ीन लोगो के लिए एक वरदान है .

Things to do at Gadisar lake – नाव की सैर , फोटोग्राफी

Entry ticket- झील के लिए कोई एंट्री टिकेट नहीं है केवल बोटिंग का पैसा लगता है जो की 150 – 200 के लघभग है

Best time to visit – सर्दियों में किसी भी समय घूम सकते है जबकि गर्मियों में सूर्योदय और सूर्यास्त का समय सबसे बढ़िया है

3. Patwaon ki haveli पटवा और नाथमल की हवेलिया

PATWAON KI HAVELI
पटवो की हवेली

patwaon ki haveli पांच हवेलियो का एक समूह है जो अट्ठारहवी सदी के शुरुवात में गुमान चाँद पटवा नाम के एक व्यापारी ने बनवाई थी . जैसलमेर की सबसे पहली हवेली के नाम से भी इनको जाना जाता है . राजपूत और इस्लामी शैली में बनी ये हवेलिया Places to visit in Jaisalmer  की सूचि में तीसरे नंबर पर आती है . ये  किले से कुछ  दूर एक तंग गली को पार करने के बाद बनाई गई है .

Things to do at patwa haveli – पटवा हवेली, कांच और सोने की कारीगरी , म्यूजियम

Patva haveli entry fees – 50 rs भारतीय पर्यटक

best time to visit – सुबह 9-5 बजे तक , अक्टूबर से मार्च महिना सबसे उत्तम है

4. Haunted kuldhara village एक भूतिया गाँव

STORY OF KULDHARA VILLAGE

अगर आपको भूतो में विशवास है और भूतिया जगह देखना चाहते है तो जैसलमेर का कुलधरा गाँव आपके लिए सबसे उत्तम स्थान है . कुलधरा गाँव की दीवारे भले खंडहर हो गई है पर आज भी जालिम मंत्री के जुल्मो को बयाँ करती है . कैसे एक ही रात में 84 गाँव खाली हो गये और कहाँ गए ये साब राज कुलधरा जाने पर खुलते है

ENTRY TICKET – आज के दिनों में ये राजस्थान टूरिज्म का हिस्सा है इस लिए अब यंहा टिकेट लगती है जिसकी कीमत है 10 रुपए प्रति व्यक्ति और वाहन साथ ले जाते है तो 50 रुपए प्रति वाहन .

BEST TIME TO VISIT KULDHARA – जैसलमेर के थार के रेतीले इलाके में स्तिथ कुलधरा गाँव को सर्दियों में कभी भी देखने जा सकते है जबकि गर्मियों में केवल सुबह जल्दी ही जाना सबसे उपयुक्त समय है और अगर आप रोमांच के शौक़ीन है तो रात में भी जा सकते है .

जैसलमेर से kuldhara की दुरी –18 km

5. SAM SAND DUNES सम रेत का धोरा

jaisalmer desert safari Places to visit in Jaisalmer hindi travel guide, पर्यटक स्थलों जैसलमेर
sam sand dunes पर ऊंट की सवारी

ये वो जगह है जहाँ की डेजर्ट सफारी सबसे मशहूर है , सम एक गाँव है जहाँ रेत के टीले है और वह पर कैम्पिंग के साथ ऊंट और जीप सफारी करवाई जाती है . खासकर नए साल के मौके पर यंहा सांस्क्रतिक आयोजन होते है . sam की दुरी जैसलमेर से 40 km है यह कुलधरा से 15 km दूर पड़ता है .

THINGS TO DO AT SAM SAND DUNES – कैमल सफारी, जीप सफारी , कैम्पिंग , sunset , डेजर्ट नेशनल पार्क

best time to visit- शाम 5 के बाद जाना सबसे बढिया समय है क्युकी sam को सूर्यास्त देखने के लिए सबसे बढिया जगह माना जाता है इसके अलावा सुबह जल्दी भी जा सकते है अपर उस समय सफारी का विकल्प कम ही मिलता है .

जैसलमेर से दुरी – 40 km

6. LONGEWALA WAR MEMORIAL लोंगेवाला युद्ध स्थल

Longewala War Memorial- Hindi Photo Story
लोंगेवाला युद्ध स्थल का प्रवेश द्वार

लोंगेवाला युद्ध स्थल Places to visit in Jaisalmer की सूचि में छठे नंबर पर आता है , लोंगेवाला वो जगह है जंहा पाकिस्तान ने 1971 में हमला किया था और भारत के मात्र 120 जवानो ने पाकिस्तान की हजारो की सेना  खदेड़ दिया था . ये जगह उनके बलिदानों को दर्शाती है यंहा पाकिस्तान के नष्ट टैंक  है साथ में उस लड़ाई की रणनिति भी देख सकते है .

BEST TIME TO VISIT LONGEWALA BORDER – थार रेगिस्तान में होने के कारण यंहा 50 डिग्री तक ताप मान चला जाता है इसलिए सुबह और शाम के समय सबसे बढिया समय है . अक्टूबर से मार्च सबसे उत्तम माह है .

ENTRY FEES – लोंगेवालाी युद्ध स्थल के लिए कोई एंट्री फीस नहीं लगती .

जैसलमेर से लोंगेवाला की दुरी – 115 km

7. TANOT MATA MANDIR तनोट माता मंदिर –

places to visit in jaisalmer, tanot mata mandir
450 में कुछ गोले जो की पर्यटकों को दिखाने के लिए रखे है

लोंगेवाला से तनोट की दुरी 25 किलोमीटर है तनोट माता मंदिर 1965 के युद्ध के दौरान हुए चमत्कार से प्रशिद्ध हुआ जब पाकिस्तान द्वारा दागे गये 3000 गोले भी इस मंदिर को खरोंच नहीं दे पाए . यंहा पर आज भी वो गोले रखे है जिन्हें पर्यटक देखने जाते है .

BEST TIME TO VISIT – अक्टूबर से मार्च सुबह और शाम के समय

जैसलमेर से तनोट की दूरी – 150 km

ये थी Places to visit in Jaisalmer की मेरी सूची , मेरे हिसाब से ये वो जगह है जहाँ आपको जरुर जाना चहिये इसके अलावा लोद्दुरवा किला , खब फोर्ट , सालम सिंह की हवेली और ताजिया टावर भी देखने लायक जगह है . इन जगहों के बारे में और पढने के लिए उनके नाम पर क्लिक करे .

Post Author: rao ankit

few months ago in 2017 I decided I'd rather make no money and do what I love rather than make alot of money and hate my job. now i think choosing traveling is Best decision of my life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.