Things to do in nainital in one day, मेरी नैनीताल डायरी, place to visit in nainital

Things to do in nainital in one day – मेरी नैनीताल डायरी

Spread the love

Things to do in nainital in one day मेरी नैनीताल डायरी का पहला यात्रा चिट्ठा है . अभी जून के शुरुवाती सप्ताह में मैंने नैनीताल की यात्रा की थी , एक पहाड़ी शहर जो की भारत के सबसे पसंदीदा हिल स्टेशन में स एक है . सात पहाडियों से घिरा एक खुबसूरत शहर जहाँ भारत की सबसे अधिक झीले है .

नैनीताल के स्थापित होने के पीछे एक कहानी है जो की 1860 में आये भुसंख्लन से जुडी है उस से पहले यंहा केवल ताल और जंगल थे.
उस भुसंख्लन में पहाड़ी का एक हिस्सा खिसक गया और एक बड़ा मैदान बन गया बाद में धीरे धीरे लोगो ने वहाँ शहर बसा लिया .

ये तो था शहर का इतिहास अब बात इस लेख Things to do in nainital in one day की इसमें मै आपको इस खुबसूरत शहर की मेरी एक दिन की यात्रा के बारे में बताऊंगा और मेरे हिसाब से एक दिन में घुमने लायक जगह के बारे में भी बताऊंगा . मैं इस यात्रा के दौरान काठगोदाम में रुका था जिसे की कुमाऊं का द्वार कहते है उस से आगे पहाड़ी क्षेत्र शुरू हो जाता है .

Things to do in nainital in one day

हमने काठगोदाम से एक टैक्सी में यात्रा की शुरुवात की और रूसी , खुर्पाताल होते हुए सीधा नैनीताल झील की पार्किंग में गये

potts and stones caffe

घूमना फिरना बाद में सबसे पहले पार्किंग पर पहुँचते ही Pots and stones caffe में एक कॉफ़ी का आनंद लो लघभग एक दशक भर पुराना कैफे है. इस लेख Things to do in nainital in one day में इसे सबसे पहले इस लिए जगह दी है क्यूंकि काठगोदाम से नैनीताल के सफ़र में पहाड़ के संकरे और घुमावदार रास्तो पर चलने से थोडा सा सर भारी हो जाता है थकान होने लगती है , और उसका एक ही देशी इलाज है चाय या कॉफ़ी और यंहा की कॉफ़ी में जो बात है वो शयद शब्दों में बयाँ नहीं कर पाउँगा एसा स्वाद भारत में किसी और जगह की काफी में नहीं आया

नैनी झील में बोटिंग

नैनी झील

अब कैफे से कुछ कदम दूर चलने पर आती है नैनी झील जो की शहर के बीच बनी एक नाशपाती के आकार की झील है करीब 2 मील लम्बी और यही मुख्य आकर्षण है यंहा के पर्यटन का . यंहा करीब 20 मिनट की बोटिंग की और उसका किराया है है 210 रुपए पूरी झील की चक्कर का . Things to do in nainital in one day के इस लेख में घुमने की शुरुवात यंही से होती है . झील के किनारे है नैना देवी का मंदिर जिसके बारे में अगला लेख लिखूंगा अगर आस्तिक है तो जाकर दर्शन कर सकते है .

तिब्बती बाजार में कुछ खरीददारी

shopping in nainital, things to do in nainital
झील के पास का बाजार और स्पर्श यादव
TIBBETIAN MARKET, NAINITAL, UTTRAKHAND
चकाचौंद भरा तिब्बत बाजार

बोटिंग के बाद हमने प्रस्थान किया झील के पास बनी एक तिबत्ती बाजार की तरफ जो की यंहा का सबसे लोकप्रिय बाजार है और यंहा के कपड़ो के रंग आपको घुमक्कड़ी के साथ साथ खरीददारी करने के लिए भी ललचाते है . यहाँ से वापस pots and stones caffe की तरफ चल दिए क्यूंकि वही से उड़नखटोला ( रोपवे ) की तरफ रास्ता जाता है पर किस्मत खराब थी Nainital Housefull के बैनर हर जगह लगे हुए थे दरअसल पर्यटकों की भीड़ के कारण उड़नखटोले की बुकिंग एडवांस चल रही थी 2 – 2 दिन की इसलिए ये चीज छूट गई बाकी आप फुर्सत से जाओ तो जरुर सवारी करना पूरा शहर दिखता है इसमें बैठने के बाद .

मॉल रोड का अन्वेक्षण करना ( एक्स्प्लोर )EXPLORE MALL ROAD NAINITAL, PLACE TO VISIT NEAR NAINITAL

ये केवल एक दिन की यात्रा थी इस लिए हम कुछ जगह नहीं गये रोपवे के बाद सीधा मॉल रोड की तरफ चल दिए ये जगह मोम्बत्तितो के लिए काफी मशहूर है इसके अलवा यंहा की सडको पर घुमे बिना नैनीताल दौरा अधुरा है और असली घुमक्कड़ वही होता है जो ऐसे इलाको को खंगालते है यानी एक्स्प्लोर करते है . यंहा के लोग नम्र स्वभाव के है बेहिचक यंहा की अनसुनी कहानिया उनसे सुन सकते है कुछ अलग अनुभव ले सकते है .

पैराग्लाइडिंग और भीमताल में बोटिंग

भीमताल में पैराग्लाइडिंग
नैनीताल इमेजेज, paraglaiding
भीमताल की पहाड़िया और रोमांच

अब बारी है असली रोमांच की पैराग्लाइडिंग की , नैनीताल में कुछ जगहों के दौरे के बाद समय की कमी को देखते हुए यंहा से प्रस्थान करने का फैसला किया भीमताल की और . भीम ताल में एक झील ( ताल ) है जिसके बारे में कहते है महाभारत काल में भीम ने यंहा गदा मारा था और ये ताल उसी के पानी से बना था . यंही इसी जगह एक पहाड़ी के किनारे से पैराग्लाइडिंग करवाई जाती है मै किसी वजह से इसका लुत्फ नहीं उठा पाया पर मेरे साथ गई चचेरी बहनों ने पैराग्लाइडिंग का लुत्फ लिया

मेरी नैनीताल डायरी, भीमताल झील
भीमताल

पैराग्लाइडिंग के बाद कुछ समय बचता है जिसमे आप भीम ताल में बोटिंग कर सकते है जिसका किराया है लघभग 300 रुपए . यंहा भी नैनी lake की तरह ही बिना पैडल की नाव है .
इसके अलावा नैनीताल में टिफ़िन टॉप, चिड़ियाघर , हनुमान गढ़ी आदि कुछ जगह है जहाँ जरुर घूमना चहिये .
समय की कमी के कारण मै बस इतना ही घूम पाया Things to do in nainital in one day के लेख में मेरा खुद का अनुभव है और आप एक दिन में केवल इतना ही घूम सकते है कोई 4 या 5 जगह .

मेरी नैनीताल डायरी,
नैनीताल डायरी

मै भीमताल के रास्ते यंहा की खूबसूरती निहारते हुए वापस काठगोदाम लौट गया . यात्रा अधूरी सी लग रही है कोशिश करूंगा एक बार फिर जाऊं काठगोदाम से अल्मोड़ा तक .
अगले लेख में नैनी झील और नैना देवी मंदिर के इतिहास से आपको रूबरू कराऊंगा रंगीन तस्वीरो के साथ .

कैसे पहुंचे नैनीताल

रेलवे – ये शहर दिल्ली से करीबन 330 किलोमीटर की दुरी पर स्तिथ है और यंहा आने का सबसे बढ़िया साधन है रेलवे . दिल्ली से काठगोदाम तक शताब्दी जिसका किराया है 800 रुपए और काठगोदाम से टैक्सी नैनीताल तक जिसका किराया 1000 है . काठगोदाम आसपास के स्टेशन लखनऊ , बरेली , गाजियाबाद से रेल मार्ग द्वारा जुड़ा हुआ है.

हवाई मार्ग – नजदीकी हवाई अड्डा पंतनगर में है जहाँ के लिए दिल्ली और जयपुर से कुछ विमान उपलब्ध है .

सड़क मार्ग – दिल्ली और आसपास के बड़े शहरो से सरकारी बस निरंतर चलती है इस लिए कोई परेशानी नहीं होगी .

कुछ अन्य जानकारी

एक बात और यंहा मई से जुलाई तक पर्यटकों की भीड़ ज्यादा रहती है और पार्किंग फुल हो जाने पर पर्यटक निजी वाहन नहीं लेजा सकते इस लिए कोशिश करे टैक्सी या बस से ही जाएँ . और खुद से ही पूरा शहर घुमे किसी स्थानीय लालची गाइड के चक्कर में आकर पैसे बर्बाद न करे अन्य प्रयत्न स्थलों की तरह यंहा भी इसे लुटेरे मिलते रहते है .

Things to do in nainital in one day में सिर्फ इतना ही. मेरी नैनीताल डायरी के अगले किस्से को पढने के लिए जुडे रहे . पिछला लेख यंहा से पढ़े

Post Author: rao ankit

few months ago in 2017 I decided I'd rather make no money and do what I love rather than make alot of money and hate my job. now i think choosing traveling is Best decision of my life