Boating at lake pichola sunset

Sunset At Lake Pichola udaipur – Hindi blog

Spread the love

Lake Pichola udaipur के बारे में कहते है की महाराणा उदय सिंह जी ने कभी किसी के सामने घुटने नहीं टेके चाहे अकबर हो या अफगान , लेकिन जब वो चित्तौड़ छोड़ कर आ रहे थे तो एक झील की खूबसूरती के आगे हार गये और उसी के किनारे महल का निर्माण करवा दिया बाद में उस जगह का विस्तार हुआ और एक नया शहर उदयपुर नक़्शे पर उभर आया . वो झील यही पिछोला झील है , पहाडियों से घिरी इस खुबसूरत झील के किनारे बसे उदयपुर को देखने पर ये इटली के वेनिस जेसा लगता है .

मै इस से पहले भी कई बार पिछोला झील की सैर करके गया हु पर जो बात इस यात्रा में थी जो खूबसूरती इस यात्रा में देखी वो पहले कभी नहीं दिखी . दोपहर में सिटी पैलेस से झील एक आम झील दिख रही थी पर जब सज्जनगढ़ से वापस आये तो झील पर फैली संतरी रंग की चादर ने मजबूर कर दिया के एक बार फिर झील की सैर हो जाए . Sunset At Lake Pichola udaipur के इस लेख में मै आपको तस्वीरो के जरिये इस झील की सैर करवाऊंगा साथ में इसका इतिहास भी बताऊंगा .

Lake Pichola udaipur का इतिहास

Sunset At Lake Pichola udaipur
उदयपुर की पिछोला झील

Lake Pichola udaipur एक प्राकर्तिक झील नहीं है ये इंसान द्वारा बनाई गई है इसका निर्माण राणा लाखा के काल में एक बंजारे ने करवाया था जिनका नाम पिच्छु बंजारा बताते है और उनके ही नाम पर इसे पिछोला झील कहते है . दरअसल पिच्छु बंजारे ने इतनी विशाल झील का निर्माण नहीं किया उन्होंने केवल कोटडा नदी के पानी को बाँध के सहारे एक जगह इक्कठा किया था ताकि उसके खेत को पानी मिल सके बाद में राणा उदय सिंह जी ने उस बाँध को तुडवा कर इस झील का विस्तार किया .

फिर पीढ़ी दर पीढ़ी आने वाले महाराणाओ ने अलग अलग महल इसके किनारे बनाये . और वही महल झील की खूबसूरती में चार चाँद लगाते है .

Lake Pichola udaipur में सूर्यास्त के समय बोटिंग

sunset point in udaipur
पहाड़ो में समाता सूरज
Sunset At Lake Pichola udaipur
जोश में भरी पिछोला झील की लहरें

सूरज से संतरी रंग चुराकर और खुबसूरत हो चुकी , जोश में भरी lake pichola की लहरें जो कभी सिटी पैलेस की दीवारों की नींव से टकराती तो कभी पलट कर वापस जग मंदिर की नीव से टकराती और झील में समा जाती . ठंडी हवा मनो कोई गजल सुना रही है और सामने सूरज को अपने आँचल में छुपाते पहाड़

इतने में पीछे से गुटखा दबाके नाव के चालक आये और भंग करदी ख्वाबो की दुनिया और चल दिए समुन्द्र सी इस झील में सैर करवाने .

कुछ तस्वीरे साझा करता हु जिनमे से कुछ का फ्रेम सही है कुछ यूँही बस जोश में ले ली .

sunset point in udaipur, jheel, history

city palace sunset, city palace ka photo
मेवाड़ की शान सिटी पैलेस और उसपे पड़ती सूरज की आखरी किरणे

ये पक्षी जो इस तस्वीर में दिख रहे है दरअसल ये चमगादड़ है जो की सिटी पैलेस के अंदर वर्क्ष पर रहते है दिन में हर एक पेड़ पर चिपके हजारो चमगादड़ शाम को इस झील का चक्कर लगाते है शायद वो इसकी खूबसूरती देख पाते है .

things to do in udaipur, पिछोला झील का फोटो
झील के किनारे कड़ी ये नाव अपने ही किसी रंग में डोल रही है
birds and sunset
उड़ता ही फिरू इन हवाओ में कही
boating point udaipur
जन्नत का दरवाजा , नौकायन के लिए प्रवेश द्वार
Udaipur in night
दिन की आखरी तस्वीर एक अनजानी जगह झील से कुछ कदम दूर

पिछोला झील के अन्य आकर्षण

sunset at lake palace udaipur
लेक पैलेस होटल ( जग निवास )

पिछोला झील के बीच बने जगनिवास को यंहा के मुख्य आकर्षणों में गिना जाता है महराणा जगत सिंह जी ने इसको बनवाया था ये आज एक होटल है जिसका नाम रखा गया है लेक पैलेस , एक पांच सितारा होटल . सुना है यंहा से भी कन्टाप नजर आता है सूर्यास्त लेकिन उसके लिए कई हजार देने पड़ते है . शायद अगले जनम में इसकी तस्वीरे लेने अंदर जाऊ इस बार तो नहीं ( LOL). यहाँ केवल नाव के द्वारा जाया जा सकता है क्युकी ये झील के बीच में स्तिथ है .

Boating charge at Lake pichola

इस झील में बोटिंग थोड़ी सी महंगी है पर झील की खूबसूरती के आगे कम है .

दो तरह की टिकट है

  1. 150 रुपए प्रति व्यक्ति ( 20 मिनट )
  2. 250 रुपए प्रति व्यक्ति ( 15 मिनट )

150 वाली टिकेट में एक 20 सीट वाली नाव में और 250 वाली टिकट में 10 सीट वाली नाव में सैर करवाई जाती है .

अगर कभी उदैपुर आते है आप तो इस Lake Palace Udaipur जरुर आयें वो भी सूर्यास्त के समय ये जगह Things to do in udaipur की सूचि में सबसे ऊपर आती है .

अब समय आ गया है नैनीताल की तरफ रुख करने का अगले ब्लॉग वही के लिखूंगा शयद एक और उदयपुर का यात्रा चिट्ठा लिखू इसके बाद . तब तक के लिए खम्बाघणी सा

Post Author: rao ankit

few months ago in 2017 I decided I'd rather make no money and do what I love rather than make alot of money and hate my job. now i think choosing traveling is Best decision of my life

1 thought on “Sunset At Lake Pichola udaipur – Hindi blog

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.