om banna story in hindi

Om Banna story in hindi – ओम बन्ना मंदिर पाली

Spread the love

Om Banna story in hindi – ओम बन्ना मंदिर पाली

जैसलमेर और जोधपुर घुमने के बाद अब मेरा अगला पडाव था उदयपुर जहां तक जाने का सबसे शानदार रास्ता है पाली – जोधपुर होकर. तभी एक मित्र ने बताया की पाली के पास रोहट नाम की जगह है वहां पर श्री ओम बन्ना मंदिर है वहां जरुर दर्शन करके जाना .  रोहट में ओम बन्ना  के धाम तो आसानी से पहुच गये पर बुलेट मोटरसाइकिल की पूजा होते देख मन में सवाल फूट पड़े की आखिर कहानी क्या है इस धाम की .

तभी वहां मौजूद एक राजस्थानी गीतकार को कडकड़ाता नया 50 रुपए का note थमाया और कहानी सुन ने लगा जो की आगे इस लेख में मै आपसे साझा करने वाला हु .

कौन है ओम बन्ना और Om Banna story in hindi

om banna story in hindi, ओम बन्ना मंदिर
ओम बन्ना मंदिर रोहट

समय में थोडा पीछे सन 1988 में चलते है , चोटिला गाँव के एक युवक जिनका नाम है ओमप्रकाश राठौर और गाँव में सब प्यार से उन्हें ओम बन्ना कहते है . बन्ना शब्द का इस्तेमाल राजपूत समाज के कुंवारे लडको के नाम के आगे किया जाता है जो की उनकी शान मानी जाती है . तो ओम बन्ना अपनी डुग डुग करती बुलेट लेकर पाली रोहट मार्ग पर चले आ रहे थे की रोहट में चोटिला मोड़ पर उनके साथ अनहोनी हो गई और उनकी बाइक दुर्घटनाग्रस्त हो गई .

हादसे में उनकी  म्रत्यु मोके पर हो गई और पुलिस ने आकर अपनी कार्यवाही शुरू कर दी . नियमानुसार दुर्घटनाग्रस्त बाइक को उठाकर पुलिस थाणे में ले गई , लेकिन पुलिस उस समय हक्की बक्की रह गई जब वो बाइक सुबह उसी जगह पर पहुँच गई जहां दुर्घटना हुई थी . पुलिस को संदेह हुआ किसी ने चुराने की कोशिश की है . लेकिन बार बार थाणे ले जाने के बाद भी बाइक वहीँ वापस आ जाती

This slideshow requires JavaScript.

इस चमत्कार से लोगो के जेहन में एक बात आ गई के स्वयं om banna की आत्मा इस बाइक को यंहा तक लाती है. खैर कानून इन सब बातो को मानता नहीं है फिर भी लोगो में जागी श्रधा के कारण उन्हें बाइक वहीँ रखनी पड़ी और फिर रोहट में इस मोड़ पर उनकी  याद में एक मंदिर बनाया गया उसी मंदिर में कांच के बक्शे में बाइक को खड़ा कर दिया और रोज उनकी दुर्घटना निवारक के रूप में पूजा होने लगी और ओम बन्ना के गीत गए जाने लगे .

om banna bike, ओम बन्ना बाइक बुलेट
ओम बन्ना की बुलेट जो दुर्घटनाग्रस्त हुई थी

आज के दिन ये मान्यता है की Om banna यंहा होने वाली दुर्घटनाओ से लोगो की रक्षा करते है और लघभग हर राहगीर यंहा उतर कर पूजा करके आगे जाते है.

कैसे पहुंचे ओम बन्ना मंदिर और मंदिर से जुडी जरुरी बाते

om banna wife, om banna song

ये मंदिर जोधपुर अहमदाबाद राजमार्ग-62 पर स्तिथ है . पाली से 20 km दूर रोहट में राजपुताना होटल के सामने . मंदिर में आप इच्छा अनुसार दान भी कर सकते है जो की मंदिर के विकाश कार्यो में इस्तेमाल होता है साथ ही दारु चढ़ने का रिवाज भी है ये सबके लिए जरूरी नहीं इच्छानुसार आप चढावा चढ़ा सकते है .

अंत केवल यही कहूँगा के ये एक छोटा मंदिर बड़े चमत्कारों से प्रसिद्ध है अत: यंहा से गुजरते समय जरुर रुके और दर्शन करे . जय श्री ओम बन्ना

 

Post Author: rao ankit

few months ago in 2017 I decided I'd rather make no money and do what I love rather than make alot of money and hate my job. now i think choosing traveling is Best decision of my life

1 thought on “Om Banna story in hindi – ओम बन्ना मंदिर पाली

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.