Kapil dhara Baran

Kapil dhara Baran – A natural waterfall in Hadoti

Spread the love

Kapil dhara Baran एक बरसाती झरना है जो राजस्थान के हाडोती क्षेत्र में बारां जिले में पड़ता है , बारां में वैसे तो घुमने की जगह कुछ ख़ास नहीं है लेकिन मानसून के समय जब यंहा की नदिया लबालब हो जाती है और पहाड़ हरे भरे तब कुछ दिन के लिए कई छोटी छोटी जगह पिकनिक स्पॉट बन जाती है. अभी मै कोटा में था तो एक वाटसप विडियो ने कपिल धारा जलप्रपात से रूबरु करवा दिया. यंहा के लोगो से पुछा तो झरने की तारीफ़ सुनकर तुरंत योजना बन गई की रविवार हम यंही व्यतीत करेंगे.

रविवार 26 जुलाई को कोटा से हम 4 मित्र निकल पड़े झरने की ओर जहाँ तक इन्टरनेट चला गूगल मैप की सहायता से पहुँच गये लेकिन एक जगह आई जहाँ मोबाइल और नेटवर्क एक दुसरे से जुदा हो गये. गाँव के लोगो से पुछा तो पता चला आजकल ये  Kapil dhara Baran उफान पर है कल ही एक लडके की डूबकर मौत हुई है, अब उन श्रीमान ने रास्ता बताने की बजाय एक कहानी पेश करदी खैर एक बंदे ने रास्ता बताया और हाईवे से उतर कर 20 km. टूटी फूटी सड़क पर चलके हम पहुंचे कपिल धारा जलप्रपात.

इस लेख में मै आपके साथ Kapil dhara Baran की कुछ तस्वीरे साझा करूंगा जिनसे आप झरने की  खूबसूरती से रूबरू हो सकेंगे, अगर गर्मियों में यंहा आओगे तो सोच भी नहीं सकते मानसून बारां जिले को इतना खुबसूरत बना देती है.

 Kapil dhara Baran एक बरसाती झरना

Kapil dhara Baran
बरसाती पानी आसपास के गाँव से आता है इसलिए मटमैला है

kapil dhaara, jal parpaat

Kapil dhara Baran के झरने की तलहटी में एक मंदिर है जहाँ पर 4 ऋषि तप करते थे रामायण के युग में, इसी मंदिर के पास में गौमुख है जो आजकल बरसाती पानी में डूबा हुआ है लेकिन उसमे हमेशा पानी बहता है जो की पहाड़ो से निकलता है.

Kapil dhara Baran
झरने का विक्राल रूप यंहा से नजर आता है, जो की बाँध का पानी है
village, baran, rajasthan
आदिवासियों का वो गाँव जहाँ से कपिल धारा के लिए एक टूटी फूटी सड़क जाती है
baran, tourist places
गाँव का एक और नजारा

झरने के आसपास सुरक्षा के बंदोबस्त नहीं है इसलिए राय है की नहाने की भूल न करे, पानी काफी तेज गति से गिरता है और मिटटी साथ आने के कारण तलहटी में फिसलन होती है. रविवार के दिन यंहा पर्यटक काफी संख्या में आते है इसलिए अगर बारां जिले या उसके आसपास रहते है तो यंहा रविवार को जरुर जाएँ और कुछ पल भीडभाड भरी जिन्दगी से परे प्राक्रतिक सौन्दर्य के बीच बिताएं.

कैसे पहुंचे Kapil dhara Baran

बारां जिले से Kapil dhara 50 km दूर नाहरगढ़ कसबे में पड़ता है यंहा तक आने वाली सड़क की हालत थोड़ी दयनीय है, यंहा पहुचने का सबसे अच्छा विकल्प है दो पहिया वाहन.

रेलमार्ग – बारां शहर कोटा और अन्य आसपास के शहरो से रेलमार्ग से जुडा हुआ है कुछ सिमित गाडिया आपको जयपुर या कोटा के लिए मिल जायेंगी.

सड़क मार्ग- बारां से नाहरगढ़ के लिए सरकारी बस चलती है लेकिन बरसात में अक्सर नदिया रास्ते को पानी में डुबो देती है तो बस की उम्मीद न करे.

पिकनिक का सर्वोत्तम समय– जुलाई से सितम्बर के शुरवाती हफ्तों में यंहा झरना निरंतर बहता है , रविवार को छोड़ दे तो अन्य दिनों में पर्यटक गिने चुने ही आते है.

बारां जिले से जुड़ा दूसरा लेख- रामगढ माता मंदिर

Kapil dhara Baran के बारे में और पढ़े – rajasthan tourism

Post Author: rao ankit

few months ago in 2017 I decided I'd rather make no money and do what I love rather than make alot of money and hate my job. now i think choosing traveling is Best decision of my life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.