jaisalmer desrt safari

Jaisalmer Desert Safari Blog – ठग्स ऑफ जैसलमेर

Spread the love

Jaisalmer Desert safari करने जाने से पहले मैंने केवल इतना सुना था के अगर आप जैसलमेर जाते है और सम के रेतीले धोरो पर कैमल सफारी नहीं करते तो आपकी यात्रा अधूरी है. राजस्थान टूरिज्म के विज्ञापन हो या ट्रेवल गाइड्स के ब्लॉग हर जगह Jaisalmer desert safari को तवज्जो दी जाती है  क्यूंकि यही वो जगह है जहा सूर्यास्त के नजारे के साथ कैमल सफारी और  रेत पर जीप दौड़ाने का रोमांच ले सकते है . इसी लिए मैंने भी योजना बनाई के जैसलमेर के किले के बाद शाम को Sam Sand Dunes Camp जायेंगे . किले के अंदर ही k.k resorts  के साथ बुकिंग कर ली 600 रुपए एक इंसान के हिसाब से .

jaisalmer desert safari
sam sand dunes पर ऊंट की सवारी

इस टिकेट में कैमल सफारी , राजस्थानी लोकगीत कार्यक्रम और राजस्थानी रात्रिभोज शामिल था वही सम के धोरो  के पास उनका रिजार्ट है जिसमे टेंट बनाये गएँ है . इस लेख में मै आपको इन रेत के टीलो की Jaisalmer Desert Safari  करवाऊंगा और यंहा के ऊंट वालो की एक सच्चाई बताऊंगा जो की आगे चलकर शायद पर्यटन को बढ़ावा देने में अड़चन बन जाएगी या लोग यंहा जाने से मना करेंगे .

 Jaisalmer Desert Safari के लिए प्रस्थान

Jaisalmer Desert Safari
तपती सड़क और वीराने में घूमता ऊंट

यात्रा की शुरुवात से पहले आपको Sam sand dunes Camp की कुछ जानकारी दे दू .

एसा कहते है की हिन्दुस्तान में जहाँ भी थार रेगिस्तान है वहां कई सदियों पहले समुन्द्र हुआ करता था, कुदरत का कहर कहलो या नियम समुन्द्र किसी और दिशा में मुड गया और केवल ये रेत यंहा रह गई

इसी रेगिस्तान में जैसलमेर से 40 किलोमीटर की दुरी पर है सम गाँव जो की jaisalmer desert safari  के लिए जाना जाता है  यंहा  के टीलो पर कैमल और जीप सफारी करवाई जाती साथ में  राजस्थानी लोक कार्यक्रम और भोजन के साथ टेंट में रात गुजारने के रिसॉर्ट्स भी बनाये हुए है .

किले से जाने के बाद होटल में कमरा लेकर कुछ देर आराम किया और शाम के 4 बजते ही निकल लिए सम-धनाना सड़क पर . मई के महीने में इस समय थार मरुस्थल में जाना बेवकूफी है लेकिन ये जानते हुए भी हम जल्दी निकले ताकि इस इलाके को अच्छे से देख सके . मेरा होटल सम जाने वाली

jaisalmer pawan chakki
पवन चक्किया

सड़क पर ही था शहर से बाहर इसलिए रास्ता ढूंढने में कोई मेहनत नहीं लगी. वीराने को चीरती हुई सड़क दोनों तरफ रेत दूर दूर तक कोई दूसरा साधन नहीं दिख रहा था. कुछ दूर चलने के बाद नजर एक जगह जाकर रुक गई . ठीक सामने थी विशाल पवन चक्किया जो की जिन्दगी में पहली बार देखी थी तो जाहिर सी बात है तस्वीर लेने को मन करेगा .  खैर समय को ध्यान में रखते हुए हमने वहां रुकने की योजना को रद्द कर दिया और आगे चल पड़े .

ठग्स आफ जैसलमेर ( जैसलमेर के ठग )

sam sand dunes camp Jaisalmer Desert Safari
सवारी का इंतजार करता ठग मालिको का ऊंट

Jaiaslamer desert safari  कैंप की तरफ चलते चलते एक बुरा अनुभव उस चौराहे पर मिला जो की कुलधरा और लोदुरवा को जाता है . दरअसल हुआ ये की सड़क के किनारों पर फैले रेत के टीलो पर पठानी कुरते पजामे पहने कुछ लोगो ने स्पोर्ट्स बाइक से गाडी का पीछा करना शुरू कर दिया और अचानक बगल में आकर शीशा खुलवाने लगे यानी की एक जबरदस्ती की आप हमारे साथ सफारी करो 50 रुपए में लेकिन, जैसलमेर में ही लोगो ने बता दिया था के ये लोग कहेंगे 50 और लेंगे हजार.

most wanted of jaisalmer
जबरदस्ती सफारी का ऑफर देने वाले ठग्ग

हर दस कदम पर जबरदस्ती Jaisalmer Desert Safari का ऑफर देते ऐसे लोग मिले कोई बाइक से पीछा करता तो कोई सीधा कार के सामने आ जाता . खैर इन अपवाद इंसानों के गिरोह की ठगी से बच कर हम  सही समय पर sam sand dunes camp पहुँच गए. इस मई के महीने में भी अच्छी खासी तादाद में पर्यटक यंहा के टीलो पर मस्ती करते नजर आयें . कार खड़ी करके हम भी तस्वीरे लेने टीलो की तरफ चल दिए और वही हुआ जिसका डर था. कुछ एक ऊंट वाले हमारी तरफ आये और वही जिद के सफारी करलो 20 रुपए में

उपरोक्त तस्वीर में जो ये शख्श है ये उन्ही में से एक है बाकी में इनके बारे में वही बाते बार बार नहीं लिखना चाहता कुल मिला कर बात ये है की अगर जाएँ तो बुकिंग करके जाए इनसे बच के रहे और resort द्वारा दिए गये ऊंट पर ही सफारी करे ये लालची लोग आपको ठग सकते है .

jaisalmer desert safari और  सम के धोरो पर सूर्यास्त

sunset point in jaisalmer, jaisalmer sunset point
थार में डूबता सूरज

यंहा तक पहुँचते पहुँचते सूर्य देवता का रोष कुछ ठंडा पड़ गया था और वो भी धीरे धीरे जमीन की तरफ यानी के अस्त होते जा रहे थे . तस्वीरे लेने के बाद अब बारी थी कैमल सफारी की , हमारे ऊंट वाले जनाब का नाम था दुल्हे खान जो की अची तस्वीरे लेना भी जानते थे . हमे ऊंट पर सवार करके कैमरा जनाब दुल्हे खान ने ले लिया और एक एक करके सैंकड़ो तस्वीरे ले डाली जो की शयद हिलते हुए ऊंट पर हम नहीं ले पाते .

jaisalmer desert safari
दुल्हे खान और उनका ऊंट

things to do in jaisalmer

कुछ सौ मीटर चलने के बाद अगर आप कुछ पैसे और दे तो ऊंट वाले आपको थार मरूद्यान तक घुमा कर ला सकते है अगर नहीं जाना चाहते तो Sam sand dunes camp की तरफ से desert safari के लिए निर्धारित दुरी यही कोई 400 मीटर है जहाँ तक आप सवारी कर सकते है टिकेट के पैसो में .

jaisalmer desert safari के बाद रंगा रंग कार्यक्रम और रंग में भंग

k.k resorts jaisalmer

कैमल सफारी करने के बाद हम रिजोर्ट की तरफ चल दिए अँधेरा हो चूका था . रिसोर्ट के गेट पर कालबेलिया परिधान पहने युवती ने तिलक लगाकर स्वागत किया और एक मैदान के चारो तरफ लगी कुर्सियों पर बैठा कर चाय नास्ता दिया . साथ में सामने शुरू हो गया कालबेलिया न्रत्य जो की अब 3 घंटे चलने वाला था . और कलाकार वाकई में शानदार आवाज के साथ गीत गा रहे थे और थिरक रहे थे

लेकिन अचानक आए कुदरत का कहर जिसका कोई तोड़ नहीं है ने सब बर्बाद कर दिया , एक रेतीले तूफ़ान ने कैंप के रंगा रंग कार्यकर्म के रंग में भंग डाल दिया , दबे मन से पास बने टेंट में जाकर बैठना पड़ा दस पन्द्रह मिनट आये इस तूफान ने अब कलाकारों को भी निराश कर दिया था.

rajasthani traditional thali
resort में मिलने वाला राजस्थानी भोज

अत: अब वहां मौजूद रिजार्ट वाले सबको माफ़ी के साथ भोज पर आमंत्रित करने लगे जो की टिकेट में ही आता है आपके जो आप Jaisalmer Desert Safari की बुकिंग करते है .

इस तरह से ये ‘  jaisalmer desert safari ‘ का सफ़र खत्म हो गया टेंट में  हमे रुकना नहीं था तो चल दिए शहर वापस उसी सुनसान वीराने को चीरते हुए . कुल मिला कर ये जगह must visit है लेकिन इन ठगों से बचके रहें केवल कैंप वालो के साथ ही सफारी करे बाकी जैसलमेर का मुख्य आकर्षण ये रेतीले धोरे ही है जरुर जाएँ अगर कभी जैसलमेर जाना होता है तो . समय से बुकिंग करने के लिए इन्टरनेट पर सर्च करे कई jaisalmer desrt safari कैंप आपको मिल जायेंगे .

जैसलमेर किले का ब्लॉग यंहा से पढ़े

gadisar lake का ब्लॉग यंहा पढ़े

jaisalmer desert camp package 

 

 

Post Author: rao ankit

few months ago in 2017 I decided I'd rather make no money and do what I love rather than make alot of money and hate my job. now i think choosing traveling is Best decision of my life

2 thoughts on “Jaisalmer Desert Safari Blog – ठग्स ऑफ जैसलमेर

    Usha

    (November 17, 2018 - 9:39 am)

    Your blogs are just flabbergasted .Keep writing and thanks for sharing your experience.

      rao ankit

      (November 17, 2018 - 11:01 pm)

      thanku ushA

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.