Agra Fort, Famous attractions, Red fort

Agra Fort – Famous attractions in Red fort

Spread the love

Agra Fort मुगलों द्वारा बनाये गये सभी किलो में सबसे बड़ा किला है, इसका शुरुवाती निर्माण अकबर के राज में 1565 में शुरू हुआ और  8 साल तक चला,  इसके बाद अगले 95 साल तक अलग अलग बादशाहों ने इसमें महल बनवाए. लाल पत्थरों से बना होने के कारण इसे RED FORT यानि लाल किला कहते है.

अकबर के आगरा आने से पहले इसे बादलगढ़ किला कहते थे यंही से शेरशाह सूरी ने हिंदुस्तान पर राज किया था. Agra fort  ताजमहल की तरह यूनेस्को विश्व विरासत की सूचि में आता है. 1678 तक लाल किला  मुग़ल बादशाहों का मुख्य निवास था बाद में औरंगजेब ने राजधानी को दिल्ली स्थान्तरित कर दिया था. ये लेख मै आगरा की अन्य धरोहरों के बाद सबसे अंत में लिख रहा हु क्यूंकि ये काफी बड़ा लेख होने वाला है जिसमे मै आपके साथ Famous attractions in Red fort यानि लाल किले में मौजूद ख़ास जगहों के बारे में साझा करूंगा.

agra fort, red fort
किले का प्रवेश द्वार अमर सिंह गेट ( agra fort )

Agra Fort की मेरी यात्रा

आगरा घुमने मै 2 दिन के लिए गया था , दुसरे दिन मै agra fort घुमने गया इस दिन की शुरुवात ताजमहल को देख कर की थी. उस समय मौसम हल्का ठंडा था सुबह कोई 6 बजे के आसपास लेकिन RED FORT  तक आते आते गर्मी तेज हो गई थी लेकिन मुझे इतिहास काफी पसंद है इसलिए घुमने की योजना मैंने बदली नहीं हालाँकि मै जानता था तस्वीरे अच्छी नहीं आएँगी .

उत्तर भारत के लघभग मुग़ल धरोहर मै देख चूका हु और इनका इतिहास भी पढ़ा है इसलिए मुझे AGRA के RED FORT में घुमने के लिए गाइड की जरूरत नहीं पड़ी. अगर आप किसी मशहूर धरोहर को देखने जाते है तो पहले उसके बारे में अच्छे से पढ़ लो इन्टरनेट पर इस से वहां जाके बिना गाइड भी घूम सकते हो अगर गाइड के पैसे बचाने है तो. अमर सिंह गेट इस किले का मुख्य प्रवेश दरवाजा है उसके बाद दिल्ली गेट आता है उसके बाद मुख्य किला शुरू हो जाता है.

Monuments within Red Fort Agra

ये मेरा लेख Famous attractions in Red fort यंही से शुरू होता है अब एक एक कर मै किले में मौजूद देखने लायक सभी जगह बताऊंगा.

Famous attractions in Red fort

Red fort agra में जब हम दिल्ली गेट से अंदर प्रवेश करते है तो मुख्य रास्ता आता है जो समतल है , उसको किले का आखरी सुरक्षा प्रबंध कहा जाता है. जब दुश्मन किले में प्रवेश करता था तो इस समतल रस्ते पर ऊपर से पत्थर और गर्म तेल गिराए जाते थे जो की उन्हें आगे बढ़ने नहीं देते थे. इस रस्ते को ऐसे बनाया गया है की बेहद धीमी आवाज भी अंदर कमरों तक गूंजती है , एसा इसलिए बनाया गया ताकि आपातकाल में अगर कोई रस्ते से गुजरे तो सब सतर्क हो जाए.

जहाँगीर महल 

agra fort, Famous attractions in Red fort
panorama of jahangir palace ( agra red fort )

ये इमारत अकबर के राज Agra fort  का जनाना महल था, उनकी राजपूत रानिया इसी महल में रहती थी और जहाँगीर का बचपन भी यंही बीता था इस लिए इसे जहाँगीर महल भी कहते है. इमारत की निर्माण शैली पारसी और हिन्दू शैली है. मुख्य दरवाजे पर बने छज्जे हिन्दू शैली से बने है और जड़ी का काम पारसी शैली में हुआ है, महल के अंदर मंदिर और पुस्तकालय होते थे जो अब नहीं है. महल के अंदर ही नक्कारखाना, जोधा का मंदिर और रसोई है

जल प्रणाली, समर पैलेस और विंटर पैलेस 

ज्यादातर मुग़ल इमारतो की तरह agra fort में भी पानी को सरंक्षित करने की प्रणाली जमीन के अंदर है. इस प्रांगन के दोनों तरफ दो महल है जिनमे से एक summer पैलेस है जहाँ गर्मियों में हमेशा हवा आती है और उसकी दीवारों को इसे बनाया गया है की छत्त से पानी बहके उसे ठंडा रखा जा सके, हूबहू winter पैलेस है लेकिन वो ठंडा नहीं रखा जाता था उसकी दीवारे समतल और मजबूत थी.

ख़ास महल 

khas mahal, agra fort, red fort
ख़ास महल ( agra fort )

ख़ास महल यानी शाहजहाँ मुमताज का महल , red fort में बने ख़ास महल की दीवारों और छत्त पर बेहद खुबसूरत पेटिंग्स बनाई हुई है , किसी जमाने में यंहा ख़ास महंगे पत्थर भी जड़े गये थे इसी लिए इसे ख़ास महल कहते है. इसमें जो पत्थर और जवाहरात जड़े गये थे उन्हें अंग्रेज हुकूमत ने उतार लिया था .

जहाँआरा और रोशनआरा का महल  

jahan aara palace
जहाँआरा का महल

जहाँआरा और रोशनआरा  शाहजहाँ की बेटिया थी, उन दोनों ने कभी शादी नहीं की इसलिए शाहजहाँ ने ये पालकी जैसे दो महल बनवाए. ये मार्बल में बने है और उसी समय बने जब ताज महल के लिए मकराना से भारी मात्रा में मार्बल आया था. ये तस्वीर में जहाँआरा का महल है एसा ही महल रोशनआरा का है जो कुछ कदम आगे है.

tajmahal view, agra fort, window
जहाँआरा महल से दिखता ताज महल

मुस्समन बुर्ज / शाह बुर्ज 

sahajahanjail, red fort

agra fort में ये वो जगह है जहाँ शाहजहाँ को औरंगजेब ने कैद करके रखा था और यंही उनकी मर्त्यु हुई थी. शाहजहाँ को कैद करने की वजह थी एक और ताजमहल बनवाना जो काले रंग का होता, लेकिन सफ़ेद ताज बनाने में ही मुग़ल राजकोष आधा खत्म हो गया था इसलिए दरबारियों की सलाह पर औरंगजेब ने शाहजहाँ को कैद में रखा ताकि वो एक और ताज बनाकर मुगलों को कंगाल ना कर दे.

दीवान ऐ ख़ास और तखत ऐ जहाँगीरी

red fort agra का दीवान ऐ ख़ास

ये है agra fort का दीवाने ख़ास जहाँ हिंदुस्तान की तक़दीर लिखी जाती थी, बादशाह की सारी सभाए और ख़ास मुलाकात यही संपन्न होती थी . मराठा सरदार छत्रपति शिवाजी ने इसी जगह औरंगजेब से मुलाक़ात की थी ये महल भी मार्बल में बना है. red fort में जितना भी मार्बल का काम है वो शाहजहाँ ने करवाया था और लाल पत्थर का काम अकबर ने. यंहा दो तख़्त है सफ़ेद शाहजहाँ का और काला जहाँगीर का जो कोस्ठी से बना है इसलिए काला है.

mugal takht, jahangir
जहाँगीर का तख़्त

मच्छी भवन / मीना बाजार 

meena bajaar agra

दीवान ऐ ख़ास के पास में ही एक प्रांगन है जहाँ मीना बाजार लगता था, पहले यंहा बीच में एक तालाब था जहाँ से मछली पकड़ कर यंही बाजार में बेचीं जाती थी. ये वही मीना बाजार है जहाँ मुमताज को शाहजहाँ ने पहली बार देखा था और जहाँगीर ने नूरजहाँ को.

शाहजहाँ अपने तखत पर  बैठते और उनकी बेटिया इन झरोखों में जो तस्वीरे में आमने सामने बने है यंहा से वो मीना बाजार में होने वाली स्पर्धाए देखा करते थे.

दीवान ऐ आम 

deewan ae aam, agra red fort

दीवान ऐ आम में बादशाह अपनी प्रजा की समस्याओ को सुनते थे और उनका हल करते थे , red fort में इसका निर्माण अकबर ने करवाया था और बाद में औरंगजेब तक बादशाह रहे मुगलों ने यंहा प्रजा की समस्याओ का हल निकाला था. इस जगह को ख़ास तरीको से बनाया गया है जिस से यंहा आने वाला हर नागरिक बादशाह को दिखता था जबकि बादशाह उन्हें नहीं दिखते थे.

दीवान ऐ आम के बहार एक अंग्रेज अधिकारी जॉन रुस्सेल की कब्र है जो 1857 की क्रांति के दौरान इसी किले में मर गये थे

ये थे Famous attractions in Red fort जिनको आप देखने जा सकता है इसके अलावा आगरा के किले का 60% हिस्सा भारतीय थल सेना की छावनी है जहाँ जाने की अनुमति नहीं है.

RED FORT AGRA की अन्य उपयोगी जानकारी

कैसे पहुंचेagra fort  ताजमहल के पश्चिमी गेट से 2.5 किलोमीटर दूरी पर है , इस इलाके में ola और उबेर की कैब सेवा अच्छी है इसलिए आसानी से किले तक आया जा सकता है. सस्ता और बढिया विकल्प है ऑटो रिक्शा और लोकल बस.

टिकट दर – भारतीय पर्यटक (40 rs.) विदेशी पर्यटक (555 rs.) , 15 साल तक के बच्चे का शुल्क नहीं लगता. गाइड के लिए 400 रुपए 200 रुपए दो टिकेट है जो पर्यटकों की गिनती अनुसार लेनी पड़ती है.

समय – सुबह 9 से 5( सरकारी अवकाश पर बंद )

अगर Agra Fort Famous attractions in Red fort  का ये लेख पसंद आया हो तो कमेंट  करके बताये या red fort की कोई जानकारी गलत लगे तो कमेंट  करे ताकि मई उसे सुधर सकू . मिलते है एक नये लेख के साथ अब agra के बाद मेरा अगला पडाव बीकानेर शहर है.

agra red fort की ऑफिसियल वेबसाइट – क्लिक करे 

agra से जुड़े मेरे अन्य ब्लॉग – itmad ud daula , अकबर का मकबरा

Post Author: rao ankit

few months ago in 2017 I decided I'd rather make no money and do what I love rather than make alot of money and hate my job. now i think choosing traveling is Best decision of my life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.