top 5 must visit place in jaipur

मेरी नजर में TOP 5 PLACES TO MUST VISIT IN JAIPUR

Spread the love

TOP 5 PLACES TO MUST VISIT IN JAIPUR

मैंने कुल दो बार में सम्पूर्ण जयपुर का भ्रमण किया यानी के EXPLORE , आज इस ब्लॉग में मेरे खुद का अनुभव आपसे साझा करने वाला हु की कौनसी जगह बढ़िया रहेंगी अगर आप जयपुर आते है . आगे पढिये तस्वीरो के साथ TOP 5 PLACES TO MUST VISIT IN JAIPUR लेकिन उस से पहले थोडा सा आपको जयपुर के बारे में बता दू .

जयपुर जिसे की गुलाबी नगरी कहते है , राजस्थान की राजधानी है और यंहा तक आने के लिए हर शहर से बस रेल या हवाई मार्ग जुड़ा हुआ है घुमने का सबसे बढिया समय है अक्तूबर से लेकर मार्च इसके अलावा अप्रैल से लेकर सितम्बर तक गर्मी आपको अच्छे से घुमने नहीं देगी रुकने के लिए हर बजट के होटल हॉस्टल उपलब्ध है खान पान मध्यम खर्चे वाला है .

TOP 5 PLACES TO MUST VISIT IN JAIPUR

1. आमेर दुर्ग

amer fort hd, top 5 places to must visit in jaipur

ticket – 100 rs ( indian touruist )

आमेर का किला जयपुर के मीणाओ ने बनवाया था बाद में राजपूतो ने राज किया . इस किले में कई राज छुपे हुई है अगर आप गाइड से अच्छे से बात करे या जानकारी ले , जोधा अकबर की कहानिया भी इसी दुर्ग से है . इसके अलावा शीश महल , सुख मंदिर , दीवान ऐ आम और दीवान ऐ ख़ास यंहा देखने लायक जगह है . हाथी की सवारी यंही करवाई जाती है जिसका शुल्क है लघभग 1100 रुपए से शुरू . किले को EXPLORE करने का सबसे बढिया समय है सुबह 9-11 बजे तक

2. हवा महल

TOP 5 PLACES TO MUST VISIT IN JAIPUR
हवा महल

ticket – 50 rs ( indian )

एक राजा की कल्पनाओ से निकला हुआ वास्तविक महल ,जैसा की नाम से ही पता चलता है हवाओं का महल हवामहल . महल को एक राजा ने उनकी रानियों के लिए बनवाया था जो की पर्दा प्रथा के चलते कभी महल के बाहर होने वाले तीज त्यौहार नहीं देख पाती थी, उस वकत के मशहूर आर्किटेक्ट लालचंद उस्ताद ने राजा की कल्पनाओ में बने इस महल को वास्तव में बनाने का काम किया था . मेरी सबसे पसंदीदा जगहों में से एक है हवा महल.

हवा महल सिटी पैलेस से होकर जाया जाता है इसके लिए कोई अलग से द्वार नहीं है हवा महल के बाहर बड़ी चौपड़ बाजार एक आदर्श जगह है कुछ राजस्थानी उपहार लेने के लिए. राजस्थानी रंग ढंग देखने के लिए जयपुर के बाजार घूमना न भूले क्यूंकि किसी भी जगह का एक अलग अनुभव यंही इन्ही बाजारों में मिलता है

3. गलता जी मंदिर

गलता जी मंदिर
गलता जी मंदिर

ticket – free, parking – 20rs

एक धार्मिक स्थल जो की जयपुर से 10 किलोमीटर दूर एक पहाड़ी पर बसा हुआ है , इसे मंकी टेम्पल यानि बंदरो का मंदिर भी कहते है. गुलाबी पत्थरों से बने इस मंदिर में प्राक्रतिक झरने और कई मंडप देखने को मिलते है है इसके अलावा सात कुंड भी है . जयपुर की सबसे ऊँची छोटी कृपाराम पर बना ये मंदिर सूर्य देवता को समर्पित है ज्यादातर सैअलनी यंहा सूर्यास्त देखने आते है . यंहा घुमने जाएँ तो बंदरो से थोडा सा सावधान रहें क्युकी उनकी तादाद कुछ ज्यादा है .

4. हाथी गाँव जयपुर

hathi gaon jaipur, top 5 must visit place in jaipur
हाथी गाँव

tickets – rs 55 ( indian)

सरकार द्वारा बनाया गया एक गाँव जहाँ केवल हाथी और महावत रहते है , ये जगह इन जानवरों को और करीब से देखने की एक आदर्श जगह है . इस जगह को बनाने का सरकार का मकसद था की इन हाथियों की देख रेख अच्छे से की जा सके उन्हें बेहतर सुविधाए मिले . शाम का समय ही यंहा जाने के लिए सबसे उपयुक्त है . आमेर की तरह यंहा भी हाथियों की सवारी करवाई जाती है

5. चौखी ढाणी जयपुर

chokhi dhani jaipur

जयपुर जाओ और बिना चौखी ढाणी जाए वापस आजाओ तो समझो आपका दौरा फिजूल था , जयपुर टोंक रोड पर बना एक आधुनिक राजस्थानी गाँव जहाँ हमारे उन गुजरे हुए लम्हों को फिर से संजो दिया गया है . गाँव की जिन्दगी , खेल, मेले, नदी सब इस ढाणी में देखने को मिल जाता है . ढाणी में संगीत , नाच , तरह तरह के ग्रामीण खेल आदि आपको पल भर में बाहर की दुनिया से अलग कर लेते है इसकी सबसे लाजवाब चीज है राजस्थानी खाने की थाली जिसमे हर एक राजस्थानी पकवान मिलता है.

RAJASTHANI THAALI
राजस्थानी थाली

मेरे हिसाब से यही कुछ जगह है जो आपके लिए सही रहेंगी बाकी जल महल , जंतर मंतर , सिटी पैलेस , नाहरगढ़ भी देखने लायक जगह है .

TOP 5 PLACES TO MUST VISIT IN JAIPUR का ब्लॉग मैंने कुछ देरी से लिखा है हालाँकि जयपुर में टूरिस्ट सीजन लघभग खत्म हो चुका है, गर्मिया जो शुरू हो गई है है अब शायद कुछ टूरिस्ट की गिनती आधी हो जाएगी लेकिन फिर भी एक बात है धीरे धीरे साल दर साल जयपुर में पर्यटकों का आगमन बढ़ता जा रहा है इसकी एक मुख्य वजह मेरे हिसाब से इन्टरनेट है क्युकी एक से एक कन्टाप तस्वीरबाजो को एक माध्यम मिल गया है अपनी तस्वीरे दुनिया में फ़ैलाने का.

चाहे INSTAGRAM हो या FACEBOOK या ट्विटर हर जगह हजारो नयी तस्वीरे रोजाना दिखती है खैर बात गलत नहीं है पर्यटन को बढ़ावा मिल रहा है इस से फायदा है इन धरोहरों पर खर्च करने को रकम आ जाती है क्युकी समय के साथ ये धरोहर भी लुप्त हो जाएंगी अगर इनपर खर्चा नहीं हुआ देखरेख अच्छे से न हुई तो.

जयपुर की और जानकारी के लिए राजस्थान केटेगरी में मेरे ब्लोग्स को पढ़ ले

Post Author: rao ankit

few months ago in 2017 I decided I'd rather make no money and do what I love rather than make alot of money and hate my job. now i think choosing traveling is Best decision of my life

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.